इमरान के सामने पत्रकार ने पूछा- पीएम मोदी के आंतकवाद वाले बयान का समर्थन करते हैं? ट्रंप बोले- ‘हाउडी मोदी’…

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को पाकिस्तान के आतंकियों से संबंध पर पूछे गए सवाल का सीधा जवाब नहीं दिया और इसके स्थान पर ईरान को दुनिया का सबसे बड़ा आतंकवादी देश बता दिया। उनसे पूछा गया था कि क्या वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान का समर्थन करते हैं जिसमें उन्होंने पाकिस्तान को आतंकवाद का केंद्र बताया है।

ट्रंप ने एकबार फिर कश्मीर पर मध्यस्थता करने की पेशकश की और कहा कि उन्होंने ‘हाउडी मोदी’ समारोह में उनका ‘काफी आक्रामक बयान’ सुना।

ट्रंप ने कहा कि इस्लामाबाद ने आतंकवाद से लड़ाई में काफी प्रगति की है, इसपर एक पत्रकार ने उनसे पूछा कि क्या वह प्रधानमंत्री मोदी के पाकिस्तान को आतंकवाद का केंद्र बताने वाले बयान का समर्थन करते हैं, ट्रंप ने कहा, “खैर, मैं ईरान की ओर अधिक संकेत कर रहा हूं। मेरा मतलब है कि अगर आप ईरान को देखते हैं तो यह वास्तव में आतंकी राष्ट्र है। और मेरा कहना है कि यह दुनिया में सबसे बड़ा आतंकी राष्ट्र है।”

उन्होंने द्विपक्षीय बैठक से पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ प्रेस वार्ता की। इस दौरान जब उनसे यह पूछा गया कि क्या वह आतंक को समाप्त करने के पाकिस्तान के प्रयासों से खुश हैं, पर उन्होंने कहा, “मैंने सुना है कि उन्होंने काफी प्रगति की है। और इमरान इस क्षेत्र में जबरदस्त प्रगति करना चाहते हैं क्योंकि इसके अलावा और कोई उपाय नहीं है। दूसरा रास्ता केवल मौत, अफरातफरी और गरीबी की ओर जाता है। आपके प्रधानमंत्री ये सब समझते हैं।”

कश्मीर में मानवाधिकार के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा, “निश्चित ही मैं वहां सबकुछ सही होता देखना चाहूंगा। मैं चाहता हूं कि वहां सबके साथ अच्छा व्यवहार हो। आपके पास दो बड़े देश हैं और दोनों देश एक-दूसरे से लड़ रहे हैं। मेरा मतलब, मैंने कल बहुत आक्रामक बयान सुना। मैं वहां मौजूद था और मैंने भारत के प्रधानमंत्री से बहुत आक्रामक बयान सुना। वहां मौजूद लोगों को यह बयान बहुत अच्छा लगा। वह बड़ी जगह थी, वहां 59,000 लोग मौजूद थे।”

उन्होंने कहा, “लेकिन यह बहुत आक्रामक बयान था और मैं उम्मीद करता हूं कि दोनों भारत और पाकिस्तान एक साथ आएंगे और कुछ ऐसा करेंगे जो दोनों के लिए सच में बेहतर हो। मुझे पूरा विश्वास है कि ऐसा होगा। हर चीज के लिए हमेशा कुछ न कुछ समाधान होता है। और मुझे पूरा विश्वास है कि इसका भी समाधान होगा।”

नरेंद्र मोदी ने रविवार को ह्यूस्टन में हुए ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा था कि ‘भारत के फैसलों (कश्मीर पर) से उन्हें दिक्कत है, जिनसे अपना देश नहीं संभल रहा है। ये वो हैं जो आतंकवाद को पालते-पोसते हैं। इस कार्यक्रम में ट्रंप ने मोदी के साथ मंच भी साझा किया था।

Source-uc news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *