कहां की है 16 साल की बच्ची, जिसने मोदी से पहले संयुक्त राष्ट्र को हिला दिया!

जरा देखिए! कौन है ये लड़की जिसने 16 साल की उम्र में संयुक्त राष्ट्र को हिला दिया। बोलते-बोलते रोने लगीं और सुनने वाला शायद हर कोई भावुक हो गया। रोती हुई इस बच्ची ने भरी महफिल में सफेद लिबास नेताओं और हुक्ममरानों की हवा निकाल दी।

ये है 16 साल की ग्रेटा थनबर्ग, स्वीडन की रहने वाली एक पर्यावरण कार्यकर्ता हैं। जिसने संयुक्त राष्ट्र के उच्चस्तरीय जलवायु सम्मेलन के दौरान सोमवार को अपने भाषण से दुनिया को सबक सिखाई। 16 साल की इस बच्ची की सोच समझकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सहित दुनिया के बड़े बड़े नेता भी सोचने पर मजबुर हो गए।

ग्रेटा थनबर्ग ने अपने भाषण में कहा कि…

“आपने हमारे सपने, हमारा बचपन अपने खोखले शब्दों से छीना। हालांकि, मैं अभी भी भाग्यशाली हूं लेकिन लोग झेल रहे हैं, मर रहे हैं, पूरा ईको सिस्टम बर्बाद हो रहा है। आपने हमें असफल कर दिया। युवा समझते हैं कि आपने हमें छला है। हम युवाओं की आंखें आप लोगों पर हैं और अगर आपने हमें फिर असफल किया तो हम आपको कभी माफ नहीं करेंगे। “हम सामूहिक विलुप्ति की कगार पर हैं और आप पैसों और आर्थिक विकास की काल्पनिक कथाओं के बारे में बातें कर रहे हैं। आपने साहस कैसे किया? लेकिन अब दुनिया जाग चुकी है और आपको यहां इसी वक्त लाइन खींचनी होगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *